Assistant Loco Pilot Qualification क्या-क्या होती है ?

Assistant Loco Pilot जिसको हममें से बहुत लोग जानते होंगे की ALP क्या होते है और ये कैसे बन सकते है तथा ALP बनने के लिए हमारे में क्या क्या Qualification होनी चाहिए ।

भारती रेलवे दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे मानी जाती है और भारती रेल को चलाते है हमारे Loco Pilot और Assistant लोको पायलट , ये एक बहुत ही रोमांचक नौकरी है क्योंकि इसमें आप को बहुत जगह घूमने को मिलता है तथा आप घूमते घूमते नौकरी कर सकते है ।

लेकिन ये सुनने में जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं क्योंकि किसी भी असिस्टेंट लोको पायलट को बनने के लिए बहुत सारी परीक्षाएं पास करनी पड़ती है जिसके बाद वो ALP बन पाते है

Assistant Loco Pilot Qualification in Hindi

Assistant Loco Pilot की Qualification के अंतर्गत वही लोग इस जॉब को कर सकते है जो Diploma ( Mechanical engineering , Electrical engineering ) से किए है तथा ITI किए हुए छात्र भी इस नौकरी को कर सकते है ।

समय समय पर सरकार RRB ALP की परीक्षा कराती है जिसको पास करने के बाद ही कोई छात्र Assistant Loco Pilot बन सकता है इस परीक्षा में कई स्टेज होते है जिसमे सबसे पहले CBT – 1 को पास करना होता है जो जो छात्र इसको पास करते है वो CBT -2 के लिए जाते है जिसको पास करने के बाद उन छात्रों का साइको टेस्ट लिया जाता है उसके बाद चयनित छात्र का मेडिकल कराया जाता है और अंत में उनका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है

Read Now :- PET Exam Full Form in Hindi, NTPC full form in hindi

जिसके बाद ही वो Assistant Loco Pilot की जॉब कर सकते है इस परीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण आंख का 6/6 विजन का होना जरूरी है वरना आप इसके मेडिकल को पास नही कर पाएंगे ।

आप को इस पोस्ट में Assistant Loco Pilot Qualification in hindi के बारे में जानकारी मिली आप को ये जानकारी कैसी लगी आप कॉमेंट करके जरूर बताएं ।

Leave a Comment